कुलपति पद के लिए देश भर से 120 प्रोफेसरों ने किया आवेदन, जल्द ही सर्च कमेटी बनाएगी केंद्र सरकार

वाराणसी:  बीएचयू के कुलपति पद के लिए देश भर से 120 से ज्यादा प्रोफेसरों ने आवेदन किया है। सूत्रों के अनुसार, इसमें बीएचयू से करीब 20 प्रोफेसरों ने भी अप्लाई किया है। अब कुलपति पद के लिए ऑनलाइन आवेदन का समर्थ पोर्टल बंद हो चुका है।

फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 11 अक्तूबर थी। जल्द ही केंद्र सरकार सर्च कमेटी बनाएगी, जो कि कुलपति पद के ऑनलाइन आई सीवी की स्कीनिंग और शॉर्टलिस्ट करेगी। फिर, इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू होगी। पहली बार बीएचयू समेत देश भर के विश्वविद्यालयों में कुलपति पद का आवेदन समर्थ पोर्टल के द्वारा लिया जा रहा है। इस साल बीएचयू से पहले लखनऊ के बाबा साहेब अंबेडकर समेत आठ विश्वविद्यालयों के कुलपति की भर्ती की प्रक्रिया इसी आधार पर हुई।

बीएचयू एक्ट के अनुसार बनेगी सर्च कमेटी
कुलपति पद के लिए उम्मीदवारों के चयन की सिफारिश के लिए एक कमेटी का गठन किया जाना है। ये कमेटी बीएचयू एक्ट के नियमों के आधार पर ही गठित होगी। ये कमेटी कुलपति पद के नामों के एक पैनल का सुझाव देगी। कुलपति पद का वेतन 2 लाख 10 हजार और 11,250 रुपये अन्य वेतन भत्ता दिया जाएगा। 10 साल प्रोफेसर पद पर रह चुके लोग जिनकी उम्र 67 साल से ज्यादा की न हो, आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button