रिकॉर्ड ऊंचाई पर सेंसेक्स; क्यों आसमान छू रहा भारतीय कंपनियों का बाजार? जानें इसके पीछे की वजह

बीएसई सेंसेक्स ने आज रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल किया। बीएसई सेंसेक्स ने 85 हजार का आंकड़ा छूकर कुछ वापसी कर चुका है। सबसे अधिक स्टील, स्वास्थ्य और मीडिया क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी आई है। अकेले मेटल कारोबार से जुड़ी कंपनियों के शायरों में 2.15% की तेजी दर्ज की गई, जबकि स्वास्थ्य और मीडिया क्षेत्र की कंपनियों में भी लगभग आधा फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।

शेयर मार्केट में यह तेजी मूलभूत ढांचे से जुड़ी कंपनियों के कामकाज में सबसे ज्यादा देखी जा रही है। इसके अलावा गृह निर्माण और उपभोक्ता उत्पादों से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में भी तेजी देखी जा रही है। कमजोर होते विदेशी बाजार के बीच ऐशियाई शेयरों में तेजी भारतीय शेयर बाजार में मजबूती बने रहना का बड़ा कारण है।

विदेशी संस्थागत निवेशकों ने एक बार फिर भारतीय बाजार पर भरोसा जताया है जिसके कारण यह तेजी दर्ज की जा रही है। माना यह भी जा रहा है कि जिस प्रकार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में भारत की जबरदस्त मार्केटिंग की है, उसके कारण भी शेयर बाजार से जुड़ी कंपनियों के कामकाज में तेजी आई है।

तेजड़ियों के लिए बाजार से लाभ कमाने का यह बेहतर अवसर माना जा रहा है, लेकिन बाजार की अच्छी समझ न रखने वाले ट्रेडर्स के लिए अभी बहुत सोच समझकर और लगातार बेहतर प्रदर्शन करने वाली कंपनियों में ही निवेश करने का सुझाव दिया जाता है। ज्यादा मुनाफाखोरी के चक्कर में किसी कंपनी में पैसा लगाने से नुकसान भी हो सकता है।

Related Articles

Back to top button