कमजोर पड़ा तूफान क्रेथॉन, लेकिन अभी भी खतरनाक, ताइवान में दो की मौत

तूफान क्रेथॉन गुरुवार को ताइवान के दक्षिणी पश्चिमी तट से टकराया। हालांकि तूफान क्रेथॉन अब थोड़ा कमजोर हुआ है, लेकिन अभी भी ये खतरनाक श्रेणी में बना हुआ है। तूफान के चलते ताइवान में दो लोगों की मौत की खबर है। तूफान क्रेथॉन के चलते ताइवान में जनजीवन लगभग थम सा गया है और सभी स्कूल-कॉलेज और आर्थिक संस्थान बंद हैं। सैंकड़ों उड़ान सेवाएं भी रद्द कर दी गई हैं।

लोगों को घरों के भीतर रहने की सलाह
ताइवान की सरकार ने लोगों को घरों के भीतर रहने और बाहर न निकलने की सलाह दी है। तूफान कमजोर पड़ चुका है, लेकिन अभी भी तूफान के असर से ताइवान के कई इलाकों में भारी बारिश, तेज हवाएं और समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। तूफान क्रेथॉन ताइवान के काओसिउंग शहर से टकराया है, जहां 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। ताइवान के अग्निशमन विभाग ने तूफान के चलते दो लोगों की मौत की पुष्टि की है। एक व्यक्ति तेज हवाओं के चलते पेड़ से गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई और दूसरा व्यक्ति के वाहन पर एक पेड़ गिर गया, जिससे उसकी जान चली गई।

काओसिउंग में साल 1977 में आए तूफान में 37 लोगों की हुई थी मौत
टाइफून अक्सर प्रशांत महासागर की ओर ताइवान के पूर्वी तट पर आते हैं, लेकिन क्रैथॉन इस मामले में असामान्य है क्योंकि यह सीधे पश्चिमी तट से टकराया है। काओसिउंग शहर में पिछली बार 1977 में जब यह इस तरह के तूफान से टकराया था, तब टाइफून थेल्मा ने 37 लोगों की जान ले ली थी और शहर को तबाह कर दिया था। एक अलग आपदा में, पिंगटुंग के सबसे दक्षिणी काउंटी में सरकार ने कहा कि एक अस्पताल में बिजली गिरने से लगी आग से छह लोगों की मौत हो गई। जलवायु परिवर्तन के चलते इन दिनों तूफान की घटनाएं बढ़ रही हैं।

Related Articles

Back to top button