चीनी इलेक्ट्रिक कारों पर भारी टैरिफ, यूरोपीय संघ की सरकारों के बीच शुक्रवार को होगा निर्णायक मतदान

यूरोपीय संघ के सदस्य शुक्रवार को इस बात पर निर्णायक मतदान करेंगे कि ब्लॉक के सबसे हाई प्रोफाइल व्यापार मामले में, चीन में बने इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर 45 प्रतिशत तक टैरिफ लगाया जाए या नहीं। जिससे बीजिंग से प्रतिशोध का जोखिम है।

यूरोपीय आयोग, जो ब्लॉक की व्यापार नीति की देखरेख करता है, ने एक साल की सब्सिडी विरोधी जांच के बाद अनुचित चीन की सब्सिडी का मुकाबला करने के लिए अगले पांच वर्षों के लिए अंतिम शुल्क का प्रस्ताव दिया।
यूरोपीय संघ के नियमों के तहत, आयोग अगले पांच वर्षों के लिए शुल्क लगा सकता है। जब तक कि यूरोपीय संघ की जनसंख्या के 65 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करने वाले 15 यूरोपीय संघ के देशों का एक योग्य बहुमत योजना के खिलाफ मतदान नहीं करता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस, ग्रीस, इटली और पोलैंड इसके पक्ष में मतदान करेंगे। जो टैरिफ के खिलाफ बहुमत को रोकने के लिए पर्याप्त होगा।किसी भी तरह से योग्य बहुमत के अभाव में, यूरोपीय संघ की कार्यकारिणी टैरिफ को अपना सकती है। हालांकि, अगर वह ज्यादा समर्थन हासिल करना चाहती है, तो वह एक संशोधित प्रस्ताव भी पेश कर सकती है।

इस क्षेत्र की शीर्ष अर्थव्यवस्था और प्रमुख कार निर्माता, जर्मनी, शुल्क लगाने के खिलाफ मतदान करेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले से परिचित लोगों ने गुरुवार देर शाम बताया।

जर्मन कार निर्माता, जिनके लिए चीन उनकी बिक्री का लगभग एक तिहाई हिस्सा है, खासतौर से शुल्क के खिलाफ मुखर रहे हैं। फॉक्सवैगन ने कहा कि वे “गलत दृष्टिकोण” थे। स्पेन के अर्थ मंत्री, जो पहले शुल्क समर्थक थे, ने भी यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष वाल्डिस डोम्ब्रोव्स्की को एक पत्र में कहा, कि शुल्क लगाने के बजाय, यूरोपीय संघ को “बाध्यकारी मतदान से परे, बातचीत खुली रखनी चाहिए”। जिससे कीमतों के साथ-साथ ब्लॉक के लिए बैटरी उत्पादन के रीलोकेशन (पुनर्स्थापन) पर एक समझौता करने के लिए।

Related Articles

Back to top button