इस्राइल के ताजा हवाई हमलों से दहला बेरूत, कई किलोमीटर दूर तक सुनी गई धमाकों की आवाज

लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में शनिवार देर रात से रविवार तक इस्राइल ने बड़े पैमाने हवाई हमले किए। इस्राइली हमलों के चलते हुए धमाकों से पूरा बेरूत दहल गया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, इस दौरान कई किलोमीटर दूर तक धमाकों की आवाज सुनाई दी और लाल-सफेद रंग की चमक दिखाई दी।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, लेबनान के एक सुरक्षा सूत्र ने शनिवार को कहा कि बेरूत के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक इस्राइली हवाई हमले के बाद हिजबुल्ला के संभावित उत्तराधिकारी हशेम सफीद्दीन शुक्रवार से संपर्क से बाहर हो गए थे, जिसमें कथित तौर पर उन्हें निशाना बनाया गया था। हालांकि, हिजबुल्ला ने सफीद्दीन पर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

लेबनानी सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि मध्य बेरूत के दक्षिण में एक आवासीय क्षेत्र और हिजबुल्ला के गढ़ दहियाह पर शुक्रवार से इस्राइली हमलों ने बचावकर्मियों को बृहस्पतिवार रात के हमले की जगह का पता लगाने से रोक दिया है।

लेबनान के एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि शनिवार को इस्राइल ने उत्तरी शहर त्रिपोली में अपना पहला हमला किया और इस्राइली सैनिकों ने दक्षिण में छापे मारे। रॉयटर्स के प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, इस्राइली सेना द्वारा कुछ निवासियों को भागने की चेतावनी देने के बाद, शनिवार देर रात बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हवाई अड्डे के करीब सहित कम से कम आठ हमले हुए।

इस्राइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने शनिवार को कहा कि इस्राइल ने दक्षिणी लेबनान में अपने जमीनी अभियान में 440 हिजबुल्ला लड़ाकों को मार गिराया है। इसके साथ ही 2000 हिजबुल्ला ठिकानों को नष्ट कर दिया है। हालांकि, हिजबुल्ला ने मरने वालों की संख्या जारी नहीं की है।

Related Articles

Back to top button