नाटक में हिंसा, नग्नता देखकर सदमे में आए दर्शक, बुलाने पड़े डॉक्टर, दीवानगी ऐसी सारे शो हाउसफुल

किसी नाटक का मंचन इतना खतरनाक भी हो सकता है कि उसे देखने के बाद दर्शक सदमे में आ जाएं और उन्हें चिकित्सीय मदद की जरूरत पड़ जाए, ये हैरान करने वाली बात है, लेकिन ऐसा हकीकत में हुआ है। दरअसल जर्मनी के स्टटगार्ट में स्थित ओपेरा में एक नाटक का मंचन किया जा रहा है, इस नाटक में नग्नता, यौन शोषण और हिंसा का ऐसा मंचन किया गया है, जिसे लोग भयावह बता रहे हैं। इस नाटक को देखने के बाद 18 दर्शक बीमार हो चुके हैं और उन्हें चिकित्सीय मदद देनी पड़ी है।

दर्शकों के लिए जारी की गई है चेतावनी
ऑस्ट्रियन कोरियोग्राफर फ्लोरेंटिना होलजिंगर ने इस नाटक का निर्देशन किया है। इस नाटक के पूरे देश में चर्चे हैं और गौरतलब बात ये है कि यह नाटक इतना भयावह और सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ने वाला है, इसके बावजूद लोगों में इसे देखने का जबरदस्त क्रेज है और इसके अगले सारे शो के टिकट बिक चुके हैं। जिस ओपेरा में नाटक का मंचन किया जा रहा है, उसके प्रवक्ता ने बाकायदा दर्शकों के लिए चेतावनी जारी की है और अपील की है कि वे नाटक का मंचन देखने से पहले नाटक संबंधी चेतावनी को जरूर पढ़ें, जिसमें बताया गया है कि नाटक में हिंसा, नग्नता, यौन शोषण का चित्रण और तेज संगीत का इस्तेमाल किया गया है।

विवादित नाटकों के मंचन के लिए जाने जाते हैं फ्लोरेंटिना होलजिंगर
ऑस्ट्रियन कोरियोग्राफर फ्लोरेंटिना होलजिंगर मानवीय संवेदनाओं को उद्वेलित करने वाले और सामाजिक बंधनों को तोड़ने वाले नाटकों का निर्देशन करने के लिए जाने जाते हैं। जिनमें हिंसा, नग्नता और शोषण का हैरान करने वाला चित्रण किया जाता है। पहले भी कई बार उनके द्वारा निर्देशित नाटकों को लेकर विवाद हो चुका है। होलजिंगर का यह नाटक पॉल हिंडेमिथ के नाटक सेंक्टा सुसैना पर आधारित है और उस नाटक पर भी खूब विवाद हुआ था। हिंडेमिथ के नाटकों पर ईसाई पादरियों ने भी कड़ी आपत्ति जताई थी और उन पर चर्च के अपमान का आरोप भी लगा था।

Related Articles

Back to top button