मोदी सरकार बुजुर्गों को देगी उपहार, छह करोड़ लोगों को स्वास्थ्य पैकेज से मिलेगा सीधा फायदा

देश:  मोदी सरकार 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए जारी स्वास्थ्य पैकेज में बढ़ोतरी करने पर विचार कर रही है। जिसके लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के लिए कार्यरत एजेंसी राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण अब बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य पैकेज में और इजाफा कर सकती है। इसके तहत सरकार 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोगों के लिए स्वास्थ्य कवरेज शुरू होगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि योजना में बढ़ोतरी के बाद लगभग 4.5 करोड़ घरों में अनुमानित छह करोड़ नागरिकों को लाभ प्राप्त होगा। बता दें कि केंद्र सरकार की इस योजना के इस महीने के अंत तक शुरू होने की संभावना है।

लाभार्थियों को फ्री में मिलेंगी ये सेवाएं
इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि योजना के तहत स्वास्थ्य-लाभ पैकेजों पर निर्णय लेने वाली समिति अधिक स्वास्थ्य पैकेज जोड़ने की आवश्यकता पर विचार कर रही है, जो विशेष रूप से वृद्धावस्था देखभाल के लिए हैं, क्योंकि योजना के शुरू होने के साथ ऐसे लाभार्थियों की संख्या बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें कि यह योजना वर्तमान में एक बड़ा कवरेज प्रदान करती है जिसमें सामान्य चिकित्सा, सर्जरी, ऑन्कोलॉजी और कार्डियोलॉजी जैसी 27 चिकित्सा विशेषताओं में 1,949 चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हैं। इसके साथ ही इस योजना के तहत अस्पताल की सेवाएं, जिनमें दवाएं (डिस्चार्ज के बाद 15 दिनों की दवाए शामिल हैं), निदान (भर्ती होने से तीन दिन पहले तक), भोजन और आवास लाभार्थियों को फ्री में प्रदान की जाती हैं।

सभी वर्ग के लिए होगी उपयोगी
जानकारी के अनुसार इस योजना में गरीब, मध्यम वर्ग, उच्च-मध्यम वर्ग या अमीर, 70 वर्ष या उससे अधिक आयु का प्रत्येक व्यक्ति आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने और विस्तारित योजना शुरू होने के बाद AB-PMJAY-सूचीबद्ध किसी भी अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का फ्री उपचार प्राप्त कर पाएंगे। बता दें कि 1 सितंबर तक, 12,696 निजी अस्पतालों सहित कुल 29,648 अस्पतालों को इस योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध किया गया था, जिसे वर्तमान में दिल्ली, ओडिशा और पश्चिम बंगाल को छोड़कर 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button