भारत से डरे स्टीव स्मिथ! टेस्ट सीरीज में नहीं करेंगे ओपनिंग; यह स्टार ऑलराउंडर भी BGT से हुआ बाहर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नवंबर दिसंबर में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इसे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के नाम से भी जाना जाता है और इस पर फिलहाल टीम इंडिया का कब्जा है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के इस पर कब्जा जमाने के इरादे को तब झटका लगा, जब दो-दो खिलाड़ियों को लेकर आए इस अपडेट ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को हिला कर रख दिया। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। उन्हें निचली रीढ़ में बैक स्ट्रेस की समस्या है।

वहीं, दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को यह जानकारी दी है कि वह भारत के खिलाफ आगामी सीरीज में ओपनिंग करने के इच्छुक नहीं हैं। ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने इसकी पुष्टि कर दी है कि स्मिथ भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में ओपनिंग नहीं करेंगे। बेली ने बताया कि ग्रीन बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर को लेकर हो रही सर्जरी की वजह से छह महीने क्रिकेट से दूर रहेंगे। ऐसे में अब ग्रीन के आईपीएल 2025 में खेलने पर भी संशय है।

कैमरन ग्रीन कराएंगे सर्जरी

इस चोट से उबरने का मतलब है कि ग्रीन अगले साल फरवरी में श्रीलंका के टेस्ट दौरे और चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 से बाहर हो जाएंगे। सितंबर में ग्रीन को पीठ में चोट लगी थी और बाद में स्कैन में बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर की पुष्टि हुई थी। हालांकि, अब उन्होंने सर्जरी कराने का विकल्प चुना है जो उन्हें आगामी कुछ महत्वपूर्ण सीरीज से बाहर कर देगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि वह फिलहाल सर्जरी से गुजरेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में यह परेशानी दोबारा न हो। एक हफ्ते तक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से चली चर्चा के बाद ग्रीन को फैसला करना था कि क्या वह सर्जरी का विकल्प चुनेंगे, जिससे उनका करियर पटरी पर आ सके, या फिर इसी तरह जारी रखेंगे। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी इसी तरह के बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर से गुजर चुके हैं। हालांकि, सर्जरी और करीब एक साल के रिहैब के बाद बुमराह ने वापसी की थी। अगर ग्रीन भी सर्जरी की जगह रिहैबिलिटेशन को चुनते तो वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में बतौर बल्लेबाज खेलते।

कमिंस और कोच से बात कर चुके स्मिथ

डेविड वॉर्नर के संन्यास के बाद खुद को ओपनर के तौर पर प्रमोट करने वाले स्मिथ अब फिर से चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करेंगे, जहां 111 पारियों में उनका औसत 61.51 का रहा है। बेली ने खुलासा किया कि कप्तान पैट कमिंस और कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड पहले ही स्मिथ के साथ इस बारे में बात कर चुके हैं। बेली ने कहा, ‘पैट, एंड्रयू (मैकडॉनल्ड्स) और स्मिथ इस मामले पर चर्चा कर चुके हैं। स्टीव ने ओपनिंग से अपने नैचुरल बैटिंग पोजिशन पर वापस जाने की इच्छा व्यक्त की थी। पैट और एंड्रयू ने पुष्टि की है कि वह आगे इस बात का ध्यान रखेंगे।’

स्मिथ का ओपनिंग करते हुए रिकॉर्ड

स्मिथ ने ओपनिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए आठ पारियां खेलीं और कुल 171 रन बनाए। ओपनिंग करते हुए स्मिथ कुछ खास नहीं कर पा रहे थे। अब ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल चुनौती इस बात की है कि उन्हें एक महीने के अंदर किसी अच्छे ओपनर को चुनना होगा जो वॉर्नर की जगह भर सके। ऑस्ट्रेलिया के लिए सफेद गेंद के प्रारूप में ओपनिंग करने वाले ट्रेविस हेड पहले ही पुष्टि कर चुके हैं कि उन्हें टेस्ट में ओपनिंग करने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

Related Articles

Back to top button