हादसे का शिकार हुए ब्रिक्स में शामिल इस देश के राष्ट्रपति, नहीं होंगे सम्मलेन का हिस्सा, जानें घटना

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा ने रविवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस की अपनी यात्रा रद्द कर दी। उन्हें अपने आवास पर गिरने के कारण सिर में चोट लग गई, जिसके कारण हल्का ब्रेन हेमोरेज होने के कारण उन्हें लंबी दूरी की यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है। राष्ट्रपति कार्यालय से जारी एक बयान में बताया गया कि लूला दा सिल्वा अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। वे रविवार को शाम के पांच बजे रूस के लिए रवाना होने वाले थे। राष्ट्रपति लूला के डॉक्टर ने बताया कि गिरने के कारण राष्ट्रपति के सिर के पिछले हिस्से में गंभीर चोट आई है। इसके लिए उन्हें टांके लगाने पड़े, जिसके कारण उन्हें छोटा ब्रेन हेमोरेज का सामना करना पड़ा।

डॉक्टर ने कहा, “यह एक ऐसी स्थिति है, जिसके लिए इस पूरे हफ्ते उनका टेस्ट किया जाएगा। किसी भी तरह का ब्रेन हेमोरेज आने वाले दिनों में खतरनाक साबित हो सकता है, इसके लिए निगरानी जरूरी है।” उन्होंने आगे बताया कि राष्ट्रपति ठीक हो रहे हैं और सामान्य गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। रविवार को जारी मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति लूला को शनिवार को सिर के पिछले हिस्से में चोट लगी थी। उन्हें लंबी हवाई यात्रा से बचने की सलाह दी गई है। इसके अलावा वह अपने नियमित कार्यों को करने में पूरी तरह से सक्षम हैं।

इस घटना के बाद सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए जानकारी दी कि राष्ट्रपति लूला की जगह विदेश मंत्री माउरो विएरा ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। रविवार को वे रूस के लिए रवाना हुए। राष्ट्रपति लूला की वर्कर्स पार्टी की अध्यक्ष ग्लेसी ने बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति से बात की। उन्होंने कहा कि वे अभी ठीक हैं और लंबी यात्राओं से बच रहे हैं।

Related Articles

Back to top button