देसी झालर व झूमर से रोशन होंगे घर, स्थानीय उत्पादों को मिल रही प्राथमिकता

मुरादाबाद: दिवाली के लिए शहर के बाजारों में झूमर, झालर और दीयों की मांग तेजी से बढ़ रही है। लोग त्योहार के मौके पर घरों को सजाने के लिए जमकर खरीदारी कर रहे हैं। लोग चीनी सामान को नकारते हुए भारतीय उत्पादों को प्राथमिकता दे रहे हैं। बुध बाजार, मानपुर, गंज बाजार में केवल स्वदेशी सामान की मांग है।

इससे दुकानदारों के साथ ही स्थानीय कारीगरों के भी चेहरे खिले हैं। मुरादाबाद में दिल्ली, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, गाजियाबाद समेत कई शहरों से आए झूमर, झालर, आर्टिफिशियल दीये खूब बिक रहे हैं। शहर में झूमर, झालर और दीयों की 20 बड़ी व 50 से अधिक छोटी दुकानें हैं, जो ग्राहकों को लुभा रही हैं।

मानपुर के दुकानदार संजय सैनी ने बताया कि स्वदेशी होने के कारण 40 प्रतिशत तक सामान सस्ते हैं। उन्होंने कहा कि पहले चीनी सामान की खूब बिक्री होती थी, लेकिन इस बार लोगों में स्वदेशी सामान खरीदने का उत्साह है। सजावट का सामान हो या फिर अन्य सामान लोग देश में बने सामान की ही मांग कर रहे हैं।

दुकानदार पारस भंडूला ने बताया कि झूमर से घर में रौनक दिखाई देती है। इसे कपास लैस, फैंसी स्टोन व अन्य रंगों का इस्तेमाल कर बनाया गया है। शहर में इस बार दिल्ली के बने झूमर की काफी डिमांड है। शीशे और धातु के बने झूमर खूब बिक रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि उनके पास सेंसर पट्टी लाइट, फ्लावर झालर, मिर्ची लाइट, मोमबत्ती लाइट भी उपलब्ध हैं।

ग्रीन पटाखों की खूब हो रही बिक्री
दिवाली के लिए बाजार में ग्रीन पटाखों की भी खूब बिक्री हो रही है। बाजारों में ग्रीन फुलझड़ी से लेकर राकेट व तेज आवाज वाले बम, चकरघिन्नी भी ग्राहकों को लुभा रहे हैं। दुकानदारों ने बताया कि पटाखा बनाने वाली कंपनियों ने ज्यादातर ग्रीन पटाखे सप्लाई किए हैं। इस दिवाली को 60 प्रतिशत ग्रीन पटाखे फूटने का अनुमान है।

Related Articles

Back to top button