बीए की पढ़ाई पूरी कर चुनाव मैदान में उतरा छात्र, नामांकन पत्र में पेश किया 1 हजार रुपये नकदी

चुनाव प्रक्रिया, लोकतंत्र का ऐसा उत्सव है जिसमें जनता अपने बीच से नीति-निर्माताओं को चुनकर सदन में भेजती है। राजनीतिक चक्र से होकर गुजरने की वजह से आम व्यक्ति खासकर युवा बतौर प्रत्याशी मैदान में उतरने से हिचकते हैं।

लेकिन हल्द्वानी सीट पर शुक्रवार को एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले 28 वर्षीय युवा दिव्यांशु वर्मा ने पर्चा दाखिल किया है। एमबी पीजी कॉलेज से बीए की पढ़ाई पूरी कर दिव्यांशु सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं। एनसीसी कैडेट रहे दिव्यांशु के पिता हल्द्वानी में ही नगर निगम की ओर से संचालित पेट्रोल पंप में काम करते हैं।

जहां चुनाव में खड़े अन्य प्रत्याशियों के पास अच्छी खासी रकम है, वहीं दिव्यांशु ने नामांकन पत्र में 1 हजार रुपये नकदी और 2 लाख रुपये की चल-अचल सम्पत्ति का ब्योरा पेश किया है। दिव्यांशु ने बताया कि सिविल सर्विसेज की तैयारी में राजनीतिक विज्ञान और संसदीय प्रणाली का अध्ययन करते हुए उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़नी की ठानी।

राजनीतिक दल कुछ लोगों या उनके परिवार को ही प्रत्याशी बनाते हैं। ऐसे में आम घर के लोग कैसे राजनीति में आ पाएंगे। जितनी सरकारें आईं उन्होंने युवाओं के लिए कुछ नहीं किया। इन सभी बिन्दुओं और कुछ नया करने का उद्देश्य बनाकर नामांकन करवाया है। चुनाव परिणाम क्या होगा इसकी उन्हें चिंता नहीं है। उनका मकसद बस युवाओं को आगे आने के लिए प्रेरित करना है।

Related Articles

Back to top button