रात के समय अधिक खांसी की वजह से सोने में होती हैं तकलीफ तो आजमाएँ ये उपाए

अगर व्यक्ति को सर्दियों के मौसम में सीने में ठंड लग गई हो तो, पसली चलने लगती है. यह एक बड़ी समस्या है. इससे जान जाने का खतरा भी बढ़ जाता है. कई बार उल्टी भी आने लगती है. खांसी की समस्या बहुत जटिल होती है. इसमें कई बार अचानक मौसम बदलना और तापमान के गिरने के चलते लोगों की सेहत बिगड़ने लगती है.

हल्की खांसी में उतनी दिक्कत नहीं होती है, लेकिन रात होते ही खांसी का बढ़ना समस्या पैदा कर देता है. इसके कारण नींद भी नहीं आती है. खांसी की कई वजह हो सकती हैं, जिसमें कई अंतर्निहित कारण भी हो सकते हैं.  सांस संबंधी समस्याएं, जैसे अस्थमा और सीओपीडी के कारण, लंग कैंसर, हार्ट फेलियर, पल्मोनरी इबोलिज्म और टीबी जैसी बीमारियों का लक्षण भी हो सकती है.

रात के समय अधिक खांसी आने पर आप बेहतर महसूस करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं. ज्यादातर मामलों में गले और फेफड़ों में वायरल संक्रमण की वजह से खांसी होती है. कुछ मामलों में यह अपने आप ठीक हो जाती है.

 सर्दियों में खांसी होने पर आप हमेशा गुनगुना पानी ही पिएं. साथ ही अन्य तरल पदार्थों का सेवन करके स्वयं को हाइड्रेटिड रखें.
गले की सूजन को कम करने के लिए नमक के पानी (1 गिलास पानी में आधा चम्मच नमक) से गरारा करें.

आप सर्दियों में रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं, तो बता दें इससे आपकी खांसी बढ़ सकती है. आपको ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि कमरे की हवा नम और गर्म रहे.

Related Articles

Back to top button