बीते 24 घंटों में प्रदेश में रिकॉर्ड बारिश, सोमवार को इन 15 जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

लखनऊ: पूरा प्रदेश मानसून से प्रभावित हो गया है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बीते 24 घंटों के दौरान इस मानसून में पहली बार गरज चमक के साथ इतनी भारी बरसात हुई। पूरे प्रदेश में इस सीजन इतनी ज्यादा बरसात किसी और दिन नहीं हुई थी। कुशीनगर, बिजनौर और अंबेडकरनगर आदि जिलों में तो बारिश की वजह से खेतों में फसलें डूब गईं और कहीं कहीं बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए।

पिछले 24 घंटे में बस्ती में सर्वाधिक 280 मिमी. तो वहीं बलरामपुर, मनकापुर और गोरखपुर में 210 मिमी बारिश दर्ज की गई। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक आज से अगले दो तीन दिनों वर्षा की तीव्रता में कमी आएगी। इसके बाद मानसूनी बारिश दोबारा रफ्तार पकड़ेगी। रविवार को मौसम विभाग ने आज के लिए प्रदेश के तराई इलाकों समेत 15 जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, हरदोई, फरुखाबाद, संभल, बदायूं एवं आसपास के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

मुख्यमंत्री ने कहा बाढ़ पर नजर रखें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तेज बारिश के दृष्टिगत संबंधित जिलों को तेजी से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें। उन्होंने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को राहत राशि अविलंब देने को कहा। साथ ही, जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है अथवा पशु हानि हुई है, उन्हें भी वित्तीय सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए है। वहीं फसलों को हुए नुकसान का आकलन का शासन को रिपोर्ट देने को कहा।

Related Articles

Back to top button