काकोरी की शौर्यगाथा बताएगी ‘काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस’, हर जिले में दो दिन रुकेगी

लखनऊ: काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर नौ अगस्त से विविध कार्यक्रम होंगे। रेलवे के सहयोग से काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस भी चलाई जा रही है। इसके माध्यम से भी स्कूली बच्चों, युवाओं समेत तमाम लोगों को काकोरी ट्रेन घटना से परिचित कराया जाएगा। 12 बोगी वाली यह ट्रेन हर जिले में दो दिनों तक तक रुकेगी। इसमें काकोरी शौर्यगाथा पर आधारित सचल प्रदर्शनी भी होगी।

यह एक्सप्रेस हर जिले में दो दिन तक रुकेगी। इस दौरान स्कूली बच्चों को ट्रेन में प्रदर्शनी दिखाई जाएगी। साथ ही अन्य सामूहिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसमें बच्चों के बीच क्विज प्रतियोगिता और जीवन गाथा पर आधारित गतिविधियां शामिल होंगी।

वहीं, शुक्रवार को शताब्दी वर्ष पर विशेष डाक के साथ ही मोटर साइकिल रैली, छह दिवसीय स्मरणोत्सव मेला, वीरों व शहीदों के परिजनों का सम्मान, राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम की अभिलेख प्रदर्शनी और शहीद स्मारकों, अमृत सरोवरों व अमृत वाटिकाओं में 100-100 पौधे लगाए जाएंगे। नौ अगस्त को पूरे प्रदेश में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। वहीं विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को 15 अगस्त के कार्यक्रम में नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही विजेताओं को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button