53 हजार दुग्ध उत्पादक किसानों के लिए बड़ी राहत, दिवाली से पहले मिलेगा पूरा बकाया

देहरादून:  दिवाली से पहले राज्य सरकार, दुग्ध उत्पादक किसानों को उनके लंबित बकाये की 12.66 करोड़ और सरकार की ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि 5.89 करोड़ का भुगतान करेगी।यह कहना है पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा का। कहा, आंचल की ओर से राज्य के छह स्थानों पर दिवाली मेला आयोजित किया जा रहा है। जिसमें आंचल के उत्पादों की बिक्री की जाएगी। सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में पत्रकार वार्ता में कहा, सरकार ने पिछले ढाई साल में दूध के दाम को आठ से 11 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाया है।

कहा, पहले सालाना औसत बढ़ोतरी एक से सवा रुपये प्रति लीटर तक होती थी। दुग्ध उत्पाद किसान, आंचल के जरिए दूध की बिक्री के लिए प्रोत्साहित हो रहे हैं। यही कारण है कि दुग्ध संघ का टर्नओवर दो साल में 20.94 करोड़ रुपये से बढ़कर, 43.78 करोड़ रुपये पहुंच गया, जबकि लाभ 2.71 करोड़ रुपये से बढ़कर 7.23 करोड़ रुपये हो गया है।

कहा, सरकार किसानों की आय को बढ़ाने को कई योजनाएं चला रही है। इसके लिए गंगा गाय योजना में गाय या भैंस खरीदने के मानकों में पहाड़ी क्षेत्रों के अनुसार बदलाव किए गए हैं। साथ ही सरकार साइलेज पर भी सब्सिडी को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत कर चुकी है। भूसे पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है।

कहा, आंचल को लाभप्र द बनाने के लिए नए उत्पाद लांच किए गए। आंचल से किसानों की आय बढ़ाने के लिए विभाग की ओर से नैनीताल, यूएसनगर, देहरादून, हरिद्वार, चंपावत और चमोली में दिवाली से पहले अलग-अलग तिथियों पर दो दिवसीय दिवाली मेला का आयोजन किया जा रहा, जिसमें आंचल के उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

Related Articles

Back to top button