घर पर शुरू हो गई है दिवाली की सफाई तो अपने बालों का रखें खास ख्याल, वरना बिगड़ जाएगा लुक

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए लोग काफी-काफी दिन पहले से ही अपने घर, दुकान और दफ्तरों की सफाई शुरू कर देते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यदि आप अपने घर को अच्छे से साफ रखेंगे तो मां लक्ष्मी आपके घर अवश्य आएंगी। ऐसे में हर कोई अभी से अपने घर को साफ करने में लग गया है। अगर आपके घर पर भी दिवाली की सफाई शुरू हो गई है, तो अपने बालों का खास ध्यान रखें।

दरअसल, पंखा या छत साफ करते समय कई बार कूड़ा और गंदगी बालों पर गिर जाती है, जिस वजह से बाल गंदे हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप सफाई के दौरान अपने बालों का ध्यान सही से नहीं रखेंगे तो बाल न सिर्फ जड़ से कमजोर हो जाएंगे, बल्कि साथ ही में ये रूखे और बेजान दिखेंगे। इसी परेशानी के चलते हम कुछ टिप्स आपको देने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको सफाई के वक्त रखना है।

पहले कभी न धोएं बाल

बाल हमेशा सफाई के बाद ही साफ करने चाहिए। अगर आप बालों को पहले से धोकर सफाई में लगेंगे तो गंदगी सीधे स्कैल्प पर जमती है क्योंकि बाल धोने की वजह से स्कैल्प का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। जिससे बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं।

न लगाएं तेल

यदि आपको लगता है कि बालों में तेल मालिश करके सफाई करना सही है तो आपको एक बार सोचने की जरूरत है। जैसे कि आपको कल सफाई करनी है, तो आज रात भी बालों में तेल न लगाएं। तेल में गंदगी काफी जल्दी चिपक जाती है। इससे बाल और भी ज्यादा कमजोर हो जाते हैं।

हेयर कलर या मेहंदी भी न लगाएं

बहुत से लोगों को लगता है कि जितने देर में सफाई कर रहे हैं, उतनी देर के लिए बालों में कलर या फिर मेहंदी लगाना सही रहता है। इससे समय बचता है। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से कलर-मेहंदी में गंदगी चिपक जाती है, जिससे बाल डैमेज होने का खतरा रहता है।

बालों को बांधें

यदि आपके बाल लंबे हैं तो ये आपके लिए बेहद जरूरी है। सफाई से पहले अपने बालों को खुला रखने की जगह सही से बांध लें। इसके लिए आप बालों में पोनीटेल बांध सकती हैं। इसके साथ-साथ आप चाहें तो बालों में जूड़ा बनाएं। बस जूड़ा ज्यादा टाइट नहीं होना चाहिए।

Related Articles

Back to top button