‘संघर्षों और तनावों को प्रभावी ढंग से सुलझाना आज की जरूरत’, EAM जयशंकर ने ब्रिक्स प्लस को किया संबोधित

रूस के कजान शहर में ब्रिक्स प्लस प्रारूप में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को संबोधित हुए, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, ब्रिक्स अपने आप में इस बात का बयान है कि पुरानी (विश्व) व्यवस्था कितनी गहराई से बदल रही है। साथ ही, अतीत की कई असमानताएं भी जारी हैं। वास्तव में, इसने नए रूप और अभिव्यक्तियां ग्रहण कर ली हैं। हम इसे विकासात्मक संसाधनों तक पहुंच और आधुनिक तकनीकों और दक्षताओं तक पहुंच में देखते हैं। आइए हम यह स्वीकार करें कि वैश्वीकरण के लाभ असमान रहे हैं।

‘एक अधिक न्यायसंगत वैश्विक व्यवस्था कैसे बना सकते हैं?’
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आगे कहा कि, हम एक अधिक न्यायसंगत वैश्विक व्यवस्था कैसे बना सकते हैं? सबसे पहले, स्वतंत्र प्रकृति के प्लेटफ़ॉर्म को मजबूत और विस्तारित करके और कई डोमेन में विकल्पों को व्यापक बनाकर और उन पर अनावश्यक निर्भरता को कम करके, जिनका लाभ उठाया जा सकता है। यह वास्तव में वह जगह है जहां ब्रिक्स वैश्विक दक्षिण के लिए एक अंतर बना सकता है। दूसरा, स्थापित संस्थानों और तंत्रों में सुधार करके, विशेष रूप से स्थायी और गैर-स्थायी श्रेणियों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद। इसी तरह बहुपक्षीय विकास बैंक, जिनकी कार्य प्रक्रियाएं संयुक्त राष्ट्र की तरह ही पुरानी हैं।

‘हमारे प्रयास को ब्राजील ने आगे बढ़ाया’
भारत ने अपने जी20 प्रेसीडेंसी के दौरान एक प्रयास शुरू किया और हमें यह देखकर खुशी हुई कि ब्राजील ने इसे आगे बढ़ाया। तीसरा, अधिक उत्पादन केंद्र बनाकर वैश्विक अर्थव्यवस्था का लोकतंत्रीकरण करके और चौथा, औपनिवेशिक युग से विरासत में मिली वैश्विक अवसंरचना में विकृतियों को ठीक करके। दुनिया को तत्काल अधिक कनेक्टिविटी विकल्पों की आवश्यकता है जो रसद को बढ़ाते हैं और जोखिमों को कम करते हैं। यह आम अच्छे के लिए एक सामूहिक प्रयास होना चाहिए, जिसमें क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का अत्यधिक सम्मान हो। और पांचवां, अनुभवों और नई पहलों को साझा करके।

Related Articles

Back to top button