भारत के नक्शेकदम पर संयुक्त राष्ट्र, एआई के गलत इस्तेमाल को रोकने वाले प्रस्ताव को अपनाया

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से “सुरक्षित, सुरक्षित और भरोसेमंद” आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सिस्टम को बढ़ावा देने पर एक एतिहासिक प्रस्ताव अपनाया है, जिससे सभी के लिए सतत विकास को भी लाभ होगा। अमेरिका द्वारा प्रस्तावित और 120 सदस्य देशों के बीच भारत द्वारा सह-प्रायोजित गैर-बाध्यकारी प्रस्ताव को गुरुवार को बिना मतदान के सर्वसम्मति से अपनाया गया।

यह पहला मौका है जब महासभा ने एआई के विकास को रेगुलेट करने के किसी प्रस्ताव को अपनाया है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इसे “एआई के लिए स्पष्ट अंतरराष्ट्रीय मानदंड स्थापित करने और सुरक्षित, संरक्षित और भरोसेमंद एआई सिस्टम को बढ़ावा देने की दिशा में एक एतिहासिक कदम” करार दिया।

व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में हैरिस ने कहा, “यह प्रस्ताव एआई पर आगे बढ़ने का एक रास्ता स्थापित करता है, जहां हर देश वादे को पूरा कर सकता है और एआई के जोखिमों का प्रबंधन भी कर सकता है।” असेंबली ने सभी राज्यों, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज, अनुसंधान संगठनों और मीडिया से एआई के सुरक्षित, संरक्षित और भरोसेमंद उपयोग से संबंधित नियामक और शासन दृष्टिकोण और ढांचे को विकसित करने और समर्थन करने का भी आग्रह किया।

आपको याद दिला दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 मार्च को ‘स्टार्टअप महाकुंभ’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि एआई तकनीक से जुड़े नए युग में दुनिया मानती है कि एआई में भारत का पलड़ा भारी रहेगा और यह सुनिश्चित करना प्राथमिकता होनी चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि एआई भारत में युवा निवेशकों और वैश्विक निवेशकों के लिए अनगिनत नए अवसर लेकर आया है। राष्ट्रीय क्वांटम मिशन, भारत एआई मिशन और सेमीकंडक्टर मिशन, ये सभी अभियान भारत के युवाओं के लिए संभावनाओं के नए द्वार खोलेंगे।

Related Articles

Back to top button