बतौर सहायक निर्देशक रखा था फिल्मी दुनिया में कदम, प्रेम कहानियों के लिए भी रहे मशहूर

बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता रणबीर कपूर आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। वह मशहूर फिल्मी घराना कपूर खानदान से ताल्लुक रखते हैं। दिवंगत दिग्गज कलाकार राजकपूर के पोते और मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर और अभिनेत्री नीतू कपूर के बेटे रणबीर कपूर के लिए फिल्मी दुनिया कभी नई नहीं थी। फिल्मी कलाकारों के बेटे होने के बाद भी स्टार किड्स और नेपोटिज्म जैसी चीजें रणबीर कपूर के आसपास भी कभी फटक नहीं पाईं, जिसके पीछे वजह है एक कलाकार के तौर पर रणबीर का काफी ज्यादा सशक्त होना।

सहायक निर्देशक के रूप में शुरू किया था काम
रणबीर कपूर आज भले ही एक शानदार अभिनेता के रूप में जाने जाते हैं, लेकिन उन्होंने अभिनय में आने से पहले फिल्म निर्माण को भी बहुत करीब से समझा है। उन्होंने कभी भी फिल्मी परिवार से आने की वजह से खुद को हल्के में नहीं रखा। उन्होंने खुद पर मेहनत कर फिल्म निर्माण की सभी बारीकियों को बखूबी समझा है। हाल में ही रॉक्स्टार के निर्देशक इम्तियाज अली ने उनकी तारीफ करते हुए उन्हें एक सहज कलाकार बताया था, जिसे फिल्म निर्माण की भी पूरी समझ है। रणबीर ने फिल्मी दुनिया में कदम बतौर सहायक निर्देशक रखा। उन्होंने संजय लीला भंसाली की फिल्म ब्लैक में बतौर सहायक निर्देशक पहला काम किया था।

साल 2007 में किया था डेब्यू
साल 2007 में रिलीज हुई संजय लीला भंसाली निर्देशित फिल्म ‘सांवरिया’ से उन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा। इस फिल्म में वह अनिल कपूर की बेटी और अभिनेत्री सोनम कपूर के साथ नजर आए थे। इसके बाद से रणबीर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने एक के बाद एक कई फिल्मों में शानदार अभिनय कर दर्शकों का दिल जीत लिया। इसके बाद वह ‘वेक अप सिड’, ‘रॉकस्टार’, ‘बर्फी’ आदि कई सफल और बेहतरीन फिल्मों में नजर आए। पर्दे पर उन्होंने हर जॉनर की फिल्मों में काम किया है। पिछले साल रिलीज हुई उनकी एक्शन ड्रामा फिल्म ‘एनिमल’ ने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता हासिल की थी।

Related Articles

Back to top button