धनतेरस-दिवली पर सोना खरीदना है तो ये खबर जरूर पढ़ें, चुकाने पड़ेंगे बीते साल से इतने ज्यादा पैसे

धनतेरस और दिवाली पर इस साल सोने की कीमतें आसमान छू रही हैं। पिछले साल की तुलना में इस साल सोना 33 प्रतिशत तक महंगा हो चुका है। पिछले साल अक्टूबर 2023 में 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 61,200 रुपसे थी, जो 24 अक्टूबर 2024 की सुबह बाजार खुलने पर बीना जीएसटी लगे सोने का भाव सोना 78,000 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 97 हजार रुपये प्रति किलो से अधिक पर कारोबार कर रही है। मुंबई के झवेरी बाजार के ज्वेलर्स का कहना है कि पिछले साल से सोने की कीमतों में 33 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। बावजूद इसके धनतेरस और दिवाली की मांग बढ़ने की पूरी उम्मीद उद्योग को है। इसके लिए हमने स्टॉक भी पूरा कर लिया है। हमें उम्मीद है कि पिछले साल की तुलना में इस साल 20 से 30 प्रतिशत बिक्री होगी।

धनतेरस और दिवाली पर सोने-चांदी की खरीदारी करने की है परंपरा
इंडियन बुलियन एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पृथ्वीराज कोठारी बताते हैं कि सोने के साथ भारतीयों की परंपरा और भावनाएं जुड़ी हुई हैं। वहीं धनतेरस और दिवाली पर आभूषण, सोना-चांदी खरीदना शुभता का सूचक माना जाता है। सोने के भाव रिकॉर्ड स्तर पर हैं इसलिए हमें उम्मीद है कि आभूषणों के साथ सोने और चांदी के सिक्कों की बिक्री बढ़ेगी। उम्मेदमल त्रिलोकचंद के कुमार जैन बताते हैं कि पिछले साल की तुलना में सोने के भाव में 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और उसके साथ रिटर्न भी बढ़ा है। इसलिए लोग सोने की खरीदारी दिवाली धनतेरस पर जरूर करेंगे। हमें उम्मीद है कि इस साल धनतेरस और दिवाली पर 20 से 30 प्रतिशत बिक्री होगी।

कम वजन के आभूषणों की मांग बढ़ेगी
अंबिका ज्वेलर्स के पराग जैन बताते हैं सोने के हल्के वजन के गहनों की मांग रहने की उम्मीद इस दिवाली पर है। हल्के वजन के गहनों अथवा सोने और चांदी के सिक्कों के दाम उस दिन के सोने और चांदी के दाम के अनुसार ही तय किए जाते हैं। वे बताते हैं कि देखा जाए तो सोने का भाव पिछले साल की तुलना में 16 हजार रुपये से अधिक बढ़ गया है। पिछले साल यही सोना 61 से 62 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर उपलब्ध था, जो आज गुरुवार को 78 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर है। पांच दिनों के दिवाली पर्व की खरीदारी धनतेरस से शुरू होगी, हम कारोबारियों को उम्मीद है कि इस बार आभूषणों की बिक्री 20 प्रतिशत बढ़ेगी।

Related Articles

Back to top button