अमेरिका से अवैध भारतीय प्रवासियों को भेजा गया वापस, यूएस गृह सुरक्षा विभाग ने ऐसे कराई वापसी

संयुक्त राज्य अमेरिका ने उन भारतीय नागरिकों के एक समूह को निर्वासित किया है जिनके पास देश में रहने के लिए उचित कागजात और दस्तावेज नहीं थे। अमेरिकी गृह सुरक्षा विभाग (डीएचएस) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उसने 22 अक्टूबर को भारतीय नागरिकों को भारत वापस भेजने के लिए एक चार्टर्ड फ्लाइट का इस्तेमाल किया है।

सूत्रों के अनुसार, प्रवास और गतिशीलता पर भारत-अमेरिका सहयोग के हिस्से के रूप में, दोनों पक्ष अवैध प्रवास को रोकने की प्रक्रिया में लगे हुए हैं। सूत्रों ने कहा, भारत से अमेरिका में कानूनी प्रवास के लिए और अधिक रास्ते बनाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। चार्टर्ड फ्लाइट से भारतीय नागरिकों का हालिया निर्वासन इस सहयोग का परिणाम है। इस तरह के निर्वासन कई वर्षों से हो रहे हैं।

डीएचएस के एक बयान के अनुसार, 22 अक्टूबर को, यू.एस. होमलैंड सुरक्षा विभाग (डीएचएस) ने यू.एस. इमिग्रेशन एंड कस्टम्स इंफोर्समेंट (आईसीई) के माध्यम से भारतीय नागरिकों को भारत गणराज्य में लाने के लिए एक बड़ी-सी चार्टर रिमूवल फ्लाइट का संचालन किया, जिन्होंने संयुक्त राज्य में रहने के लिए कानूनी आधार स्थापित नहीं किया था। इस सप्ताह की उड़ान अनियमित प्रवास को कम करने और रोकने के साथ-साथ मानव तस्करी का मुकाबला करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने के लिए भारत सरकार और अन्य अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ निरंतर सहयोग करने के लिए विभाग की निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

होमलैंड सुरक्षा के उप सचिव के कर्तव्यों का पालन करने वाले वरिष्ठ अधिकारी क्रिस्टी ए कैनेगैलो ने कहा, संयुक्त राज्य में रहने के लिए कानूनी आधार के बिना भारतीय नागरिकों को तेजी से हटाया जा सकता है, और इच्छुक प्रवासियों को तस्करों के जाल में नहीं पड़ना चाहिए। उन्होंने कहा, होमलैंड सुरक्षा विभाग हमारे देश के कानूनों को लागू करना जारी रखेगा।

Related Articles

Back to top button