स्किन टाइप के हिसाब से जानें कि दिन में कितनी बार धोना चाहिए चेहरा ?

जब-जब मौसम बदलता है तो लोगों तो तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर जब मौसम बारिश का हो, तब तो उमस की वजह से हर कोई मुंहासों और एक्ने से परेशान हो जाता है। इन दिक्कतों को दूर करने के लिए कई बार हम बाजार में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन ये भी ज्यादा असर नहीं दिखा पाते।

महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी चेहरे पर तमाम तरह की परेशानियां दिखाई देती रहती हैं। ऐसे में आपको एक बात पर ध्यान देना चाहिए। इस मौसम में अगर आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से चेहरा नहीं धोएंगे तो ये आपको परेशानी में डाल सकता है।

अगर चाहते हैं कि चेहरा हमेशा खिला-खिला रहे तो स्किन टाइप के हिसाब से ही अपने चेहरे को धोएं। यहां हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि किस स्किन टाइप वाले व्यक्ति को दिन में कितनी बार अपना चेहरा धोना चाहिए।

तैलीय त्वचा

बारिश के इस मौसम में तैलीय त्वचा वालों को काफी परेशानी होती है, क्योंकि ये मौसम उमस भरा होता है। ऐसे में ऑयली स्किन वाले लोगों को हर हालात में दिन में 2-3 बार अपना चेहरा धोना चाहिए। चेहरे पर अतिरिक्त तेल मुंहासे और ब्लैकहेड्स का कारण बन सकता है। ऐसे में दिन में कम से कम तीन बार चेहरा धोएं।

रूखी त्वचा

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपको दिन में 1-2 बार धोना चाहिए। ध्यान रखें कि वैसे तो ड्राई स्किन वालों के लिए दिन में एक बार चेहरा धोना पर्याप्त है। एक बार चेहरा धोने से त्वचा में नमी बनी रहती है। ऐसे में कोशिश करें कि एक ही बार अपने चेहरे को धोएं। अगर लग रहा है कि चेहरा गंदा हो गया है तो आप सोने से पहले एक बार जेंटल फेसवॉश से चेहरा धोएं।

Related Articles

Back to top button