लौकी से बनाएं ये 5 लजीज व्यंजन, बड़ों के साथ बच्चे भी चाव से खाएंगे

बारिश और गर्मी के मौसम में खाने के ज्यादा विकल्प नहीं रहते। जिस तरह से सर्दी के मौसम में गाजर, पालक, मूली, मटर, गोभी जैसी सब्जियां बाजार में उपलब्ध रहती हैं, उस तरह से गर्मी में आपको सिर्फ लौकी, तोरई, भिंडी जैसी गिनी-चुनी सब्जियां ही देखने को मिलती हैं।ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी उन महिलाओं के सामने आ खड़ी होती है, जिनके घरों में बच्चे रहते हैं। बच्चों के खाने को लेकर काफी नखरे रहते हैं। उन्हें हर रोज लौकी खिलाना आसान नहीं होता।

अगर आपके घर का बच्चा भी लौकी खाने से कतराता है तो उसके लिए लौकी से ही खास अलग तरह के पकवान बनाएं। यहां हम आपको लौकी की साधारण सब्जी के अलावा कई ऐसे पकवानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका स्वाद काफी अच्छा रहता है। इन पकवानों को बनाकर आप अपने घर के बड़ों के साथ-साथ बच्चों का मन भी खुश कर सकती हैं।

लौकी के कोफ्ते

ये सब्जी तो हर किसी ने खाई होगी। लौकी के कोफ्ते पराठे और चावल दोनों के साथ खाए जाते हैं। हर किसी को इसका स्वाद काफी पसंद होता है। ऐसे में आप भी बिना सोचे आसान विधि से लौकी के कोफ्ते बना सकती हैं।

लौकी का पराठा

आपने आलू का, पनीर का, सत्तू का पराठा तो खाया ही होगा, पर क्या आपने लौकी का पराठा खाया है। ये भी खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। इससे बनाने के लिए लौकी को घिसने के बाद हल्का सा उबाल लें और फिर इसे आटे के साथ गूंथ लें। इस पराठे को आप दही और चटनी के साथ खा सकते हैं।

भरवां लौकी

इस तरह की भरवां लौकी खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। इसमें भरने के लिए मसाले वाले आलू तैयार करें। आप चाहें तो इसमें आलू की जगह पनीर भी भर सकते हैं। पनीर से इसका स्वाद कई गुना बढ़ सकता है। जरूरी नहीं कि इसके साथ ग्रेवी भी परोसें, ये ऐसे भी खाने में स्वादिष्ट लगती है।

लौकी का रायता

रायता बनाने में भी लौकी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए साधारण तरह से रायता बनाएं। बस इसमें लौकी को उबाल कर डालें, ताकि ये कच्ची न लगे। लौकी के रायते में जीरे और लाल सूखी मिर्च का तड़का अवश्य लगाएं। इस से रायते का स्वाद बढ़ जाएगा। इसके ऊपर से धनिया पत्ती जरूर डालें।

लौकी का हलवा

लौकी से मिठाई भी बन सकती है। खासतौर पर अगर आप लौकी का हलवा बनाएंगी, तो ये हर कोई काफी मन से खाएगा। ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। अगर हलवे का स्वाद बढ़ाना चाहती हैं तो इसमें मेवा हल्का भून कर डालें। इससे स्वाद कई गुना बढ़ जाता है।

Related Articles

Back to top button