‘किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों की जरूरतों को पूरा करना जरूरी’, अमेरिका में बोलीं मंत्री

भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के लिए बुनियादी ढांचा, निवेश, नवाचार और समावेशिता (सबको साथ लेकर चलना) चार प्रमुख क्षेत्रों पर फोकस करने की जरूरत है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वाशिंगटन में ये बातें कही।

पेन्सिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल के छात्रों के साथ बातचीत में वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों की जरूरतों को पूरा करने की जरूरत है। सीतारमण मंगलवार की दोपहर अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों में भाग लेने वाशिंगटन पहुंचीं। वे न्यूयॉर्क से वाशिंगटन डीसी तक कार से गईं और पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में रुकीं।

सीतारमण ने छात्रों से कहा, “जिस वर्ष हम ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता की 100वीं वर्षगांठ मना रहे होंगे, यानी 2047 में, हम एक विकसित देश बनना चाहते हैं और बनने की आकांक्षा रखते हैं।”वित्त मंत्री ने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार ने चार प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की है – ये हैं बुनियादी ढांचा, निवेश, नवाचार और समावेशिता।

उन्होंने कहा, “पहला है बुनियादी ढांचा, चाहे वह पुल और बंदरगाह जैसे भौतिक हो या डिजिटल जो कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण है। दूसरा इसमें निवेश करना होगा। इसमें निजी निवेश भी शामिल है। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पूरे काम को शुरू करने के लिए सार्वजनिक तौर पर निवेश होना चाहिए।”

Related Articles

Back to top button