वैक्सीन प्रबंधन पोर्टल U-WIN का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने दी जानकारी

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्तूबर में वैक्सीन मैनेजमेंट पोर्टल U-WIN (यू-विन) का उद्घाटन करेंगे। इस पोर्टल को गर्भवती महिलाओं और बच्चों को लगने वाली वैक्सीन का डिजिटल रिकॉर्ड रखने के लिए डेवलेप किया गया है। अभी सरकार इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर संचालित कर रही है। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जेपी नड्डा ने यह जानकारी दी।

कोविन पोर्टल का ही प्रतिरूप है यू-विन
यू-विन प्लेटफॉर्म, जो कोविड-19 वैक्सीन प्रबंधन प्रणाली को-विन का प्रतिरूप है, पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अभी ये पायलट मोड में चलाया जा रहा है। यह सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) के तहत सभी गर्भवती महिलाओं और बच्चों के प्रत्येक टीकाकरण कार्यक्रम को कवर करता है। इसमें तीन करोड़ से अधिक गर्भवती महिलाओं और माताओं तथा हर साल जन्म लेने वाले लगभग 2.7 करोड़ बच्चों के टीकाकरण और दवाओं का स्थायी डिजिटल रिकॉर्ड रखा जाएगा। सरकार टेलीमेडिसिन और ई-रक्तकोष जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कई पोर्टल पर पहले से ही काम कर रही हैं और कोशिश की जा रही है कि उन्हें भी एक ही पोर्टल में एकीकृत किया जाए।

स्वास्थ्य मंत्री ने ये भी कहा कि आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को, बिना आर्थिक-सामाजिक भेदभाव के, योजना में शामिल किया गया है। यह योजना भी अक्तूबर में लॉन्च की जाएगी। आयुष्मान भारत योजना के विस्तार से देश के छह करोड़ नागरिकों और करीब साढ़े चार करोड़ परिवारों को फायदा होगा।

Related Articles

Back to top button