UP के इस जिले में स्वास्थ्य विभाग पर उठे सवाल, गला घोंटू का कहर; 10 बच्चे भर्ती

आजमगढ़: आजमगढ़ के निजामाबाद थाना क्षेत्र में गला घोंटू बीमारी से 10 दिनों में छह बच्चों की मौत के बाद गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पहुंचकर लोगों की जांच की और दवा का वितरण किया। वहीं, दूसरे दिन गांव में कोई टीम नहीं पहुंची। इस कारण 10 बच्चे बीमार होकर अस्पताल में भर्ती हैं।

सीधा सुल्तानपुर गांव की नट बस्ती में गला घोंटू (डिप्थीरिया) बीमारी से पूरी नट बस्ती संक्रमित हो गई है। बीती शाम को भी 10 बच्चों की हालत खराब हो गई, जिसके कारण लोग डरे हुए हैं। वहीं, बस्ती से जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है, जो भी नालियां बनी हैं सब गंदगी और कीचड़ से भरी हुई हैं।

आसपास के जो भी खेत खाली हैं, उनमें नाबदान का पानी एकत्र है, जिससे उठने वाली बदबू लोगों को परेशान कर रही है। बस्ती में तीन जातियों की आबादी सबसे ज्यादा है। इस बीमारी से मीरू (3) पुत्र मंजन, अलीराज (5) पुत्र मिनहाज, मोहम्मद (3) पुत्र सुहेल, आतिफ (4) पुत्र कैश, कासिम (1) पुत्री गुड्डी समेत एक अन्य बच्चे की मौत हो चुकी है।
वहीं, लगभग 10 बच्चे अभी भी डिप्थीरिया की बीमारी से पीड़ित हैं।

गांव की महिला अख़्तारून का कहना है कि जब विश्वास विभाग की टीम टीकाकरण को आती है तो मनमाने ढंग से एकाक टीका लगाकर चली जाती है। कोई घर पर रहता है या नहीं, इसकी जानकारी कोई नहीं लेता। आधे घंटे में ही सब काम करके टीम लौट जाती है।

Related Articles

Back to top button