साक्षी, अमन और गीता ने शुरू की नई कुश्ती लीग, सिर्फ खिलाड़ी करेंगे संचालन, डब्ल्यूएफआई से मिलेगा समर्थन?

पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले पहलवान अमन सहरावत, रियो ओलंपिक की पदक विजेता साक्षी मलिक और पूर्व विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता गीता फोगाट ने कुश्ती चैंपियंस सुपर लीग (डब्ल्यूसीएसएल) के नाम से एक नया टूर्नामेंट शुरू करने का एलान किया है। इस लीग का उद्देश्य देश भर के उभरते हुए पहलवानों की मदद करना है। हालांकि, भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) से इसे अभी समर्थन प्राप्त नहीं हुआ है क्योंकि इन पहलवानों ने इस बारे में उनसे बात नहीं की है।

साक्षी ने बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के साथ मिलकर डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के विरोध का नेतृत्व किया था। बृजभूषण पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न का आरोप है। बजरंग और विनेश के अगले महीने होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल होने के बाद साक्षी ने खुद को उन दोनों से अलग कर लिया।

साक्षी ने 2016 रियो ओलंपिक में 58 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता था। उन्होंने सोशल मीडिया पर गीता के साथ इस लीग की घोषणा की। गीता 2012 विश्व चैंपियनशिप में 55 किग्रा भारवर्ग की कांस्य पदक विजेता हैं। इन दोनों ने बताया कि इस लीग में उनके साथ पेरिस ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता अमन भी हैं। उन्होंने हालांकि अमन के इस लीग से जुड़ाव को लेकर विस्तार से जानकारी नहीं दी।

गीता को डब्ल्यूएफआई और सरकार से समर्थन की उम्मीद
गीता ने उम्मीद जताई की इस लीग के लिए उन्हें महासंघ और सरकार से समर्थन मिलेगा। गीता ने कहा, साक्षी और मैं लंबे समय से इस लीग की योजना बना रहे हैं। जल्द ही यह अंतिम रूप ले लेगा। हमने अभी तक डब्ल्यूएफआई से बात नहीं की है लेकिन यह बहुत अच्छा होगा अगर महासंघ और सरकार हमारा समर्थन करें। यह पहली लीग होगी जिसका संचालन सिर्फ खिलाड़ी करेंगे। यह लीग खिलाड़ियों और उनके फायदे के लिए है।

Related Articles

Back to top button