‘तेहरान को नहीं थी सात अक्तूबर के हमास के हमले की जानकारी’, ईरान ने इस्राइल के दावे को किया खारिज

ईरान ने पिछले साल सात अक्तूबर के हमास के हमलों को लेकर इस्राइल के दावों को खारिज किया है। तेहरान ने दावा किया कि उसे इन हमलों की पहले से ही जानकारी नहीं थी। ईरान के न्यूयॉर्क स्थित स्थायी मिशन ने उन मीडिया रिपोर्ट्स पर यह प्रतिक्रिया दी है, जिनमें इस्राइल की ओर से दावा किया जा रहा था कि तेहरान को इन हमलों की योजना के बारे में जानकारी थी।

ईरान मिशन ने जारी किया बयान
मिशन ने कहा, दोहा में हमास की राजनीतिक शाखा के अधिकारियों ने इस हमले को लेकर कहा किया है कि उन्हें हमले के बारे में कोई जानकारी नहीं थी और केवल गाजा स्थित हमास की सैन्य शाखा ही हमले की योजना बनाने, निर्णय लेने और निर्देशन के लिए जिम्मेदार थी। हमले को आंशिक या पूरी तरह से ईरान या हिजबुल्ला से जोड़ने का कोई भी दावा मनगढ़ंत है।

विदेशी मीडिया की रिपोर्ट
इससे पहले, शनिवार को न्यूयॉर्क टाइम्स ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में बताया था कि हमास की गोपनीय बैठकों के मिनट्स में सात अक्तूबर के हमले की योजना का विस्तृत विवरण है। इन मिनट्स को इस्राइली सेना ने हासिल किया। इसमें यह भी बताया गया था कि हमसा की राजनीतिक शाखा के प्रमुख याह्या सिनवार ने इस हमले में शामिल होने के लिए ईरान और हिजबुल्ला को मनाने की कोशिश की।

Related Articles

Back to top button