राष्ट्रपति चुनाव के लिए रोमांचक हुआ मुकाबला, ट्रंप और हैरिस के लिए पेंसिल्वेनिया जीतना जरूरी

अमेरिका के स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाने वाला राज्य पेंसिल्वेनिया 2024 के राष्ट्रपति चुनावों के लिए निर्णायक मोड़ बनकर उभरा है। राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के बीच राज्य में मुकाबला रोमांचक होने वाला है।

इस तरीके से किया गया आकलन
सभी अमेरिकी राज्यों में राजनीतिक समर्थन को देखते हुए, विशेषज्ञों ने पिछले मतदान पैटर्न के आधार पर उम्मीदवार को मिलने वाले इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की संख्या का पहले ही पता लगा लिया है, सात चुनावी राज्यों को छोड़कर, ये सात राज्य हैं नेवादा, जिसके पास छह इलेक्टोरल कॉलेज वोट हैं, एरिजोना (11), विस्कॉन्सिन (10), मिशिगन (15), पेंसिल्वेनिया (19), जॉर्जिया (16) और नॉर्थ कैरोलिना (16)।

पेंसिल्वेनिया के बिना नहीं मिला 270 का आंकड़ा
तेजी से बदलती राजनीतिक गतिशीलता के साथ, दोनों उम्मीदवार अब पेंसिल्वेनिया को जीतना जरूरी मानते हैं। हैरिस और ट्रंप दोनों अभियानों के हजारों स्वयंसेवक मतदाताओं को अपने नेताओं के लिए वोट देने के लिए मनाने के लिए इस राज्य में पहुंचे हैं। वहीं हिल के डिसीजन डेस्क मुख्यालय ने हाल ही में एक पूर्वानुमान और मतदान औसत के विश्लेषण में बताया कि हमें नहीं लगता कि पेंसिल्वेनिया को जीते बिना कोई भी उम्मीदवार 270 इलेक्टोरल वोट तक पहुंच पाएगा, जो कि वर्तमान में एक मृत टाई है।

वहीं एक वेबसाइट 270towin.com ने कमला हैरिस को 226 इलेक्टोरल कॉलेज वोट और डोनाल्ड ट्रंप को 219 वोट दिए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, पेंसिल्वेनिया 2024 के चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण चुनावी राज्य के रूप में उभर रहा है। डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 में एक प्रतिशत से भी कम अंतर से राज्य में जीत हासिल की थी और 2020 में लगभग एक प्रतिशत से हार गए थे। कमला हैरिस वहां उन्हें कड़ी टक्कर दे रही हैं और राज्य को ‘टॉस-अप’ के रूप में बांटा गया है। यही कारण है कि हैरिस और ट्रंप दोनों किसी भी अन्य स्थान की तुलना में पेंसिल्वेनिया में पूरी क्षमता से दांव-पेंच लगा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button