हैरिस के रनिंग मेट के ‘2020 के ट्रंप के चुनाव हारने’ के सवाल पर भड़के वेंस

अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। ऐसे में, रिपब्लिकन की ओर से डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कमला हैरिस मैदान में हैं। हालांकि, इन सबके बीच पिछली बार हुए चुनाव को लेकर विवाद गहरा गया है। रिपब्लिकन पार्टी के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस ने यह स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि ट्रंप साल 2020 में चुनाव हार गए थे।

दरअसल, जेडी वेंस से पूछा गया था कि क्या पूर्व राष्ट्रपति इस साल के चुनाव नतीजों को चुनौती देने की कोशिश करेंगे, भले ही ये हर राज्य में प्रमाणित हों। इसका उन्होंने कोई सीधा जवाब नहीं दिया।

कल हुई थी बहस
उपराष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को हुई बहस में ओहियो के सीनेटर जेडी वेंस और डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी मिनेसोटा के गवर्नर टिम वॉल्ज आमने-सामने आए। यह बहस ऐसे समय में हो रही जब करीब एक महीने पहले देश अगले राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप में से किसी एक को चुनेगा।

2021 की घटना पर वार-पलटवार
छह जनवरी, 2021 की घटना के संदर्भ में, जब वेंस से पूछा गया कि क्या ट्रंप इस साल फिर से चुनाव परिणामों को चुनौती देंगे, भले ही हर गवर्नर परिणामों को प्रमाणित कर दे। इस पर उन्होंने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा, ‘देखिए, राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि 2020 में समस्याएं थीं और मेरा अपना मानना है कि हमें उन मुद्दों पर लड़ना चाहिए, उन मुद्दों पर सार्वजनिक रूप से शांतिपूर्वक बहस करनी चाहिए। यही सब मैंने कहा है और यही सब डोनाल्ड ट्रंप का भी कहना है।’

उन्होंने आगे कहा कि ट्रंप ने छह जनवरी को प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करने को कहा था। यहां तक कि पूर्व राष्ट्रपति ने 20 जनवरी को जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने पर व्हाइट हाउस छोड़ दिया था। अब, निश्चित रूप से दुर्भाग्य से, हमारे पास हैरिस-बाइडन प्रशासन की सभी नकारात्मक नीतियां हैं।’

Related Articles

Back to top button